Rabu, 09 Mei 2018

DIRO: विकेंद्रीकृत पहचान और अभिगम प्रबंधन

फोटो डिरो।

यह नया पोस्ट मैं डिरो की परियोजना के बारे में परिचय देना चाहता हूं, और अधिक जानकारी के लिए चलिए निम्नलिखित चर्चा पर जाएं:

डिजिटल दुनिया में आज एक विश्वसनीय पहचान प्रणाली नहीं है जिसे विभिन्न उद्योगों में पार्टियों द्वारा सार्वभौमिक और विश्वसनीय रूप से उपभोग किया जा सकता है। इसके अलावा, संसाधन-आधारित समाधानों में नियामक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक विश्वसनीयता और सत्यापन नहीं है। ढांचे पर सहमत होने के लिए सैकड़ों अधिकार क्षेत्र में सभी उद्योग, सरकारें और उपभोक्ता प्राप्त करना एक चुनौती है। सार्वभौमिक पहचान (विनय गुप्ता, 2017) बनाने की चुनौती के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। समस्या तकनीकी और आंशिक रूप से राजनीतिक हिस्सा बन गई है।

  • व्यक्ति के लिए पहचान स्वयं ही मुश्किल है
  • वास्तविक पहचान की पुष्टि करने के लिए आम सहमति और सामूहिक गोद लेने की आवश्यकता है
  • केंद्रीकृत प्रणाली लंबी अवधि की सुरक्षा और राजनीतिक जोखिम में भरोसेमंद नहीं हैं
  • पहचान हमेशा मान्य और अद्यतन की जानी चाहिए
  • विभिन्न हितधारकों द्वारा बड़े पैमाने पर गोद लेने की सीमाएं

चूंकि हम 2022 तक 4 बिलियन तक अनुमानित स्मार्टफोन प्रवेश के साथ डिजिटल तकनीक को तेजी से अपना रहे हैं और आईओटी, ब्लॉकचेन, एआर / वीआर और डिजिटल मुद्राएं जैसी नई प्रौद्योगिकियां सामान्य गोद लेने के लिए तैयार हैं, साइबर सुरक्षा की आवश्यकता कभी अधिक नहीं होती है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में पहचान की चोरी का नुकसान $ 16b1 प्रति वर्ष तक पहुंच जाता है।

केवाईसी और एएमएल की लागत केवल वित्तीय उद्योग में 15 अरब डॉलर है। गार्टनर इंक के हालिया अनुमानों में कहा गया है कि दुनिया भर में सूचना सुरक्षा (व्यापक साइबर सुरक्षा बाजार का हिस्सा) 2017 तक 7 प्रतिशत बढ़कर 86.4 अरब डॉलर (अमरीकी डालर) हो जाएगा और 2018 तक 93 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा। साइबर सुरक्षा पर वैश्विक खर्च 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक हो जाएगा साइबर सुरक्षा वेंचर्स के अनुसार, अगले पांच वर्षों में संचयी रूप से।

2021 तक साइबर क्राइम हमलों का सालाना 6 ट्रिलियन डॉलर खर्च होने का अनुमान है। एक साल के भीतर, साइबर आतंकवाद को पूरे अमेरिकी आवास और रियल एस्टेट उद्योग के मुकाबले तीन गुना अधिक खर्च हो सकता है। आईबीएम चेयरमैन ने इसे "किसी भी पेशे, हर उद्योग, दुनिया में हर कंपनी के लिए सबसे बड़ा खतरा" कहा। सिस्को ने रिपोर्टों का हवाला देते हुए कहा कि यह सभी प्रमुख गैरकानूनी दवाओं के वैश्विक व्यापार की तुलना में अधिक लाभदायक होगा। एटीटी इसे इतिहास में आर्थिक धन का सबसे बड़ा हस्तांतरण कहता है।

आज के पहचान डेटा, विभिन्न कंपनियों द्वारा विभाजित और स्वामित्व में, मुद्रीकरण के विवादित लक्ष्य हैं। ये अक्सर कमजोर पासवर्ड से सुरक्षित होते हैं या आमतौर पर उपलब्ध टूल के साथ आसानी से हैक की वसूली के लिए एक बार के पासवर्ड पर भरोसा करते हैं। वेब सामग्री और सेवाओं के विस्फोट के साथ, लॉग इन, प्रोफाइल और पासवर्ड का ट्रैक रखना मुश्किल हो जाता है। एक बार एमएसआईएसडीएन-आधारित पासवर्ड अभी भी अस्थायी सहायता प्रदान करते हैं लेकिन सिस्टम हैकिंग के लिए बहुत कमजोर है, इसमें कोई पहचान विशेषता नहीं है और इसमें कोई पहचान सत्यापन नहीं है।

दूसरी तरफ, सोशल नेटवर्क्स उन लोगों की संख्या से सीमित हैं जो शामिल होते हैं, केंद्रीय रहते हैं और उन विश्वास डेटा को मुद्रीकृत करने के लिए विरोधाभासी प्रोत्साहनों को प्रतिबद्ध करते हैं, जिन पर वे भरोसा करते हैं। वे अक्सर उपयोगकर्ताओं को अवांछित शोर और सामाजिक तुलना के अधीन करते हैं। इसने उन्हें एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनाने के लिए स्वयंसेवक उपभोक्ता डेटा के विरोध में रखा।

इसके अलावा, नेटवर्क पर बनाए गए सामाजिक पदचिह्न अभी भी उपयोगकर्ता को किसी भी वास्तविक बाहरी सत्यापन के बिना सामाजिक प्रोफ़ाइल को अपडेट करने पर निर्भर करता है। इसने झूठी पहचान के प्रसार और प्रसार को सक्षम किया है। सरकार और उद्योग सख्त समाधान की तलाश कर रहे हैं।

"100 से अधिक विकासशील देशों में कार्यात्मक नागरिक पंजीकरण और महत्वपूर्ण आंकड़े नहीं थे। मलावी और इथियोपिया जैसे कुछ देशों में एक अंक अंकन दर है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि 1.5 अरब लोग कानूनी पहचान के बिना हैं। यह उन सभी चीन के बराबर है जो पता नहीं लगाए गए हैं ।


निष्कर्ष

संपर्क निर्देशिका सामाजिक केवाईसी करने के लिए एसपीकेआई का उपयोग करके डिजिटल पहचानों को सत्यापित करने के लिए एक तेज़ तरीका प्रदान करती है। यह आवाज और वीडियो कॉल पर मानव पुष्टि के साथ लाइव इंटरैक्शन के माध्यम से मजबूत पहचान प्रमाणीकरण की संभावना प्रदान करता है। आवाज और वीडियो बातचीत डिजिटल पहचान के लिए मजबूत प्रमाणीकरण की निरंतर स्ट्रीम प्रदान करती है।

इसके अलावा, एक विकेन्द्रीकृत पहचान मंच के लिए एक सुरक्षित सार्वजनिक और निजी कुंजी  प्रबंधन और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया की आवश्यकता होती है ताकि पहचान पहचान संभव हो सके। डीपीकेआई और यूपोर्ट आधारित आर्किटेक्चर को भी प्रमुख प्रबंधन और वसूली के लिए सामाजिक प्रमाण की आवश्यकता होती है।

इसलिए, सामाजिक केवाईसी कुंजी प्रबंधन सहित विकेंद्रीकृत पहचान संरचना बनाने, गैर-संश्लेषित पहचान की पहचान करने और अन्य उपकरणों से प्रमाण-जीवन-जीवन प्रमाणीकरण उत्पन्न करने के विभिन्न पहलुओं में प्रमाणीकरण के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है।


एमएसडीआईएन के आधार पर संपर्क निर्देशिकाएं वेब, ऐप्स, ब्लॉकचेन, एआर / वीआर और अन्य सभी उद्योगों जैसे संदर्भ और सुरक्षा (एलडीएपी) के लिए उपयोगकर्ता निर्देशिका के रूप में विकेन्द्रीकृत पहचान और एक्सेस प्रबंधन आधारभूत संरचना का एक नया क्षेत्र खोलती हैं। एमएसडीआईएन युक्त भीड़ से जुड़े संपर्क डेटा में सार्वभौमिक विकेन्द्रीकृत पहचान प्रणाली बनाने का एक तेजी से स्रोत प्रदान किया जाता है जो सार्वजनिक लाभ प्रदान करने के लिए एक पवित्र अंगूर है।


ब्लॉक श्रृंखला के साथ स्केलिंग ट्रस्ट

विश्वास स्थापित करने के लिए पहचान और सुरक्षा ब्लॉकचेन पर महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक हैं। संपर्क निर्देशिका और सामाजिक ग्राफ पहचान और अभिगम प्रबंधन को विकेंद्रीकृत करने में एक केंद्रीय घटक हैं। सामाजिक पुष्टि निर्माण का उपयोग किए बिना एक विश्वसनीय विकेन्द्रीकृत पहचान और सुरक्षा वास्तुकला संभव नहीं है।

अधिक जानकारी के लिए और सोशल मीडिया में शामिल हों Diro कृपया निम्नलिखित संदर्भों के लिए कुछ स्रोतों का पालन करें:

बिटकोंटॉक उपयोगकर्ता नाम:  KidsJamanNow
बिटकोंटॉक प्रोफाइल लिंक:  https://bitcointalk.org/index.php?action=profile;u=1308879

-.

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 komentar:

Posting Komentar